Categories: Blog

तरबूज खाने के अनोखे फायदे – Health benefits of watermelon in Hindi

Tarbuj khane ke anokhe fayde – Health benefits of watermelon:- तरबूज एक स्वादिष्ट और ताज़ा फल है जो आपके लिए भी अच्छा है। इसमें प्रति कप केवल 46 कैलोरी होती है लेकिन विटामिन सी, विटामिन ए और कई स्वस्थ पौधे यौगिकों में उच्च होते हैं।

यह रसदार फल जिसे हम गर्मियों में बहुत प्यार से खाते हैं, पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह पोटेशियम और विटामिन ए, सी, और बी से समृद्ध है, लेकिन तरबूज फल को लाइकोपीन बनाता है, जो एंटीऑक्सिडेंट है जो फल को उसके गहरे लाल रंग में बदल देता है।

कई अध्ययनों ने लाइकोपीन के लाभकारी प्रभावों का समर्थन किया है। एंटीऑक्सिडेंट को स्ट्रोक के जोखिम को कम करने और रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है।

Tarbuj khane ke anokhe fayde / Health benefits of watermelon

इसमें अन्य फलों जितना फाइबर नहीं हो सकता है, लेकिन तरबूज में कैलोरी की मात्रा कम होती है और वसा की मात्रा कम होती है और इसमें बहुत सारा पानी होता है। आइये जानते हैं इसके फायदे के बारे में:-

प्रतिरक्षा (Immunity) को मजबूत करता है

तरबूज, विटामिन सी से भरपूर होने के कारण, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। फल में विटामिन बी 6 भी होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है। विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी सहायक होता है। फल में विटामिन ए होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करता है और इसे संक्रमण से बचाता है।


त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है

तरबूज विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, पोषक तत्व जो कोलेजन संश्लेषण के लिए आवश्यक है। कोलेजन आपकी त्वचा को कोमल रखता है और आपके बालों को मजबूत बनाता है।

एक जर्मन अध्ययन के अनुसार, लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन त्वचा को सनबर्न से बचा सकते हैं। सोरायसिस और विटिलिगो जैसी त्वचा की कुछ स्थितियों को रोकने के लिए बीटा-कैरोटीन भी जाना जाता है।

तरबूज में विटामिन ‘ए’ एक और महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान देता है – यह मरम्मत करता है और नई त्वचा कोशिकाओं का निर्माण करता है। पोषक तत्व के बिना, आपकी त्वचा सुस्त और परतदार दिखाई देगी।


अपने दिल को स्वस्थ रखता है

शोध के अनुसार, हर दिन तरबूज का एक टुकड़ा खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल के संचय को रोका जा सकता है, जिससे हृदय रोग को रोका जा सकता है। तरबूज की नियमित खपत को रक्त वाहिकाओं के अंदर कम वसायुक्त जमा से भी जोड़ा गया है।

तरबूज के इन हृदय-स्वस्थ गुणों के लिए citrulline (आर्निथीन से बनने वाला एक अमीनो एसिड जो तरबूजों में पाया जाता है), फल ​​में पाए जाने वाले रसायन को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। केंटुकी अध्ययन के अनुसार, citrulline एथेरोस्क्लेरोसिस पर लाभकारी प्रभाव डाल सकती है। citrulline रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में धमनी कठोरता को कम करने के लिए पाया गया है।


आपको हाइड्रेटेड रखता है

आश्चर्य है कि तरबूज का कितना प्रतिशत पानी है? जैसा कि फल का नाम है, तरबूज 90% पानी है, जिससे यह जलयोजन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। यह मूत्रवर्धक होने के मामले में शराब या कैफीन से कहीं बेहतर है। चूँकि यह एक प्राकृतिक स्रोत है, यह गुर्दे में तनाव के बिना पेशाब को बढ़ाता है।


कैंसर से लड़ने में मदद करता है

लाइकोपीन को फिर से श्रेय मिलता है। एक अध्ययन के अनुसार, तरबूज में लाइकोपीन कैंसर की उग्रता को कम करने के लिए पाया गया है। लाइकोपीन वर्णक है जो तरबूज को उनके विशिष्ट लाल रंग को प्रदान करता है, और चूंकि यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, यह कुछ कैंसर की शुरुआत को रोकता है।

तरबूज के एक दो-कप में लगभग 20 मिलीग्राम लाइकोपीन होता है, जो मुक्त कणों से लड़ता है और कई प्रकार के कैंसर से बचाता है। शिकागो के एक अध्ययन के अनुसार, लाइकोपीन chemopreventive गुणों को प्रदर्शित करता है, विशेष रूप से प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं में।

HPV (human papillomavirus) संक्रमण के उपचार में भी लाइकोपीन उपयोगी पाया गया है, जो अन्यथा गर्भाशय कैंसर को जन्म दे सकता है।


पढ़ें:- Bhune Chane khane ke fayde


अस्थमा से बचाता है

फिर से लाइकोपीन की जय हो! प्रमुख एंटीऑक्सिडेंट्स में से एक होने के नाते, लाइकोपीन शरीर की ठंड और फ्लू के प्रति प्रतिक्रिया में मदद करता है। और क्या अधिक दिलचस्प है यह एंटीऑक्सिडेंट पाया गया है कि बच्चों में अस्थमा के उतार-चढ़ाव को कम किया जा सकता है।

तरबूज उन लोगों को भी जिनको अस्थमा है, उनको बिना घबराहट ठीक से साँस लेने के लिए मदद करता है। 17 दमा के वयस्कों पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि लाइकोपीन का रोग पर चिकित्सीय प्रभाव हो सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, लाइकोपीन और विटामिन ए का पर्याप्त सेवन दमा रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।


ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

तरबूज citrulline का सबसे अमीर प्राकृतिक स्रोत है। और फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार,citrulline बारीकी से आर्गिनिन (arginine) से संबंधित है, जो स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने के लिए आवश्यक अमीनो एसिड है।

एक और अध्ययन जिसमें स्वयंसेवकों ने केंद्रित तरबूज के रस का सेवन किया था, उनमें आर्गिनिन के स्तर में वृद्धि देखी गई, जो कि citrulline से परिवर्तित होने की संभावना थी। तरबूज भी पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, पोषक तत्व जो उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए जाना जाता है। पोटेशियम भी एक इलेक्ट्रोलाइट है जो शारीरिक व्यायाम के दौरान रक्तचाप को नियंत्रित करता है।


हड्डियों को मजबूत करता है

विटामिन सी यहां एक प्रमुख भूमिका निभाता है क्योंकि ये पोषक तत्व हड्डियों के लिए अच्छा है और घाव भरने में सहायता करता है। स्विट्जरलैंड के एक अध्ययन से पता चलता है कि लाइकोपीन के पूरक ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी के फ्रैक्चर को रोक सकते हैं।

तरबूज में विटामिन ए को हड्डी के विकास से जोड़ा गया है।


वजन घटाने में मदद करता है

तरबूज के सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह स्वस्थ वजन घटाने में सहायक होता है। हां, इसकी उच्च पानी की मात्रा को देखते हुए, तरबूज आपको कम कैलोरी तक भर सकता है। पानी भी उपापचय (metabolism) में तेजी लाने और विषाक्त पदार्थों और वसा को बाहर निकालने के लिए पाया गया है, जो अंततः वजन घटाने में योगदान दे सकता है।

तरबूज की एक कली में लगभग 86 कैलोरी होती है, 1 ग्राम वसा से कम, और कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं। यह 22 ग्राम कार्ब्स और आपके दैनिक फाइबर की आवश्यकता का 5% प्रदान करता है, जिससे यह वसा जलने और वजन घटाने के लिए एक बढ़िया भोजन है।


ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है

तरबूज विटामिन बी का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके शरीर में ऊर्जा उत्पादन के लिए जिम्मेदार है। फल कैलोरी में कम और ऊर्जा में उच्च है, और यह आपको दिन के बेहतर हिस्से के लिए सक्रिय रहने में मदद कर सकता है।

आपके खेल के शीर्ष पर रहने के लिए आपके पास तरबूज होने का एक अन्य कारण पोटेशियम है। पोटेशियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो आपको थकाऊ दिन के बाद थकान महसूस करने से बचाता है।

ये थे Tarbuj khane ke anokhe fayde – Health benefits of watermelon


NOTE:- कहा जाता है कि बहुत अधिक तरबूज के सेवन से कई दुष्प्रभाव होते हैं। इसके अद्भुत लाभों के बावजूद, बड़ी मात्रा में तरबूज खाने से वास्तव में आपके शरीर को नुकसान हो सकता है जैसे-

  • डायरिया और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं
  • ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा सकता है
  • लीवर की सूजन के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है
  • ओवर-हाइड्रेशन का कारण हो सकता है
  • हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं

Trending topic:- Best Non-Chinese smartphones in India to buy under Rs 20000

Recent Posts

  • Gov. Schemes
  • Latest News

Swamitva Yojana — स्वामित्व योजना क्या है? इस योजना से किसको फायदा होगा?

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की आवासीय प्रॉपर्टी का पूरा ब्योरा रखने और उन्हें… Read More

2 weeks ago
  • Latest News
  • Science & Technology

देश में बनी भारत की पहली एंटी रेडिएशन मिसाइल ‘रुद्रम-1’ की खास बातें

हाल ही में भारत ने स्वदेश निर्मित पहली एंटी रेडिएशन मिसाइल (Anti-Radiation Missile) 'रुद्रम-1' ओडिशा… Read More

2 weeks ago
  • Latest News

TRP Rating Scam – टीआरपी रेटिंग क्या होती है? | इसे कैसे कैलकुलेट किया जाता है?

गुरुवार को मुंबई पुलिस कमिश्नर (क्राइम ब्रांच) परमबीर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर TRP रेटिंग में… Read More

2 weeks ago
  • सामान्य ज्ञान

उत्तर प्रदेश सामान्य ज्ञान — Uttar Pradesh GK in Hindi

उत्तर प्रदेश GK उत्तर प्रदेश (UP) जनसँख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य… Read More

2 weeks ago
  • सामान्य ज्ञान

अक्टूबर माह के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय दिवस – October Important Days

अक्टूबर माह के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय दिवस की सूची (List of Important National and… Read More

3 weeks ago
  • सामान्य ज्ञान

मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान — Madhya Pradesh GK in Hindi

मध्य प्रदेश GK मध्य प्रदेश राज्य भारत के मध्य में स्थित है, इसलिए इसे भारत का… Read More

3 weeks ago