Categories: Business Ideas

बेकरी बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें – How to start Bakery Business in India

किसी का जन्मदिन हो या फिर कोई खास मौका हम सभी केक काटकर सेलिब्रेट करते हैं। सुबह का नाश्ता हो या मेहमानों का स्वागत करना हो हम सभी बिस्कुट या कुकीज़ खाते और खिलाते हैं। इससे आप समझ सकते हैं कि बेकरी बिज़नेस (Bakery Business) में कितनी संभावनाएं हैं। ये बिज़नेस एक सदाबहार बिज़नेस है जो हर मौसम में अच्छा चलता है। शहरों में ये खासा पॉपुलर बिज़नेस है लेकिन अब धीरे-धीरे लोग छोटे शहरों और कस्बों में भी इसको पसंद कर रहे हैं।

इस बिज़नेस को अगर आप अच्छे से करेंगे तो कुछ ही समय में कम मेहनत में अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे। इसमें में आपको वो सारी बातें बताऊंगा जो बेकरी बिज़नेस खोलने के लिए जानना आवश्यक है।

बेकरी बिज़नेस में हम बेकरी प्रोडक्ट्स बनाते हैं। इन उत्पादों को बेक करके मतलब सेंक के बनाया जाता है। इसके लिए ओवन का प्रयोग किया जाता है। बेकरी प्रोडक्ट्स बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और बच्चों और बूढ़ों सभी को पसंद आते हैं।

बेकरी प्रोडक्टस कौन-कौन से हैं:-

  • ब्रेड
  • रोल्स
  • कुकीज़
  • पाई
  • पेस्ट्री
  • मफिन
  • केक

बेकरी बिज़नेस में स्कोप / Scope in Bakery Business

> बेकरी बिज़नेस में अपार संभावनाएं हैं। भारत में 2018 में बेकरी उद्योग 7.22 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बाजार मूल्य के बराबर था।

> हर कोई बेकरी के उत्पादों को पसंद करता है। ब्रेड और बिस्कुट जैसी चीजें लोग रोज नाश्ते के तौर पे खाते हैं।

> शहरों में इसे लोग बहुत पसंद करते हैं लेकिन अब गांव और कस्बों में भी लोग इन्हें पसंद करने लगे हैं।

> कोई भी खुशी का मौका हो लोग केक काटके उस मौके को सेलिब्रेट करते हैं।

लागत कितनी होगी / How much will be the cost

भारत में बेकरी खोलने की कुल अनुमानित लागत लगभग 15 लाख रुपये है। ये एक अनुमानित लागत है जो उपकरण और बेकरी शॉप की लोकेशन के अनुसार बदल सकती है।

बेकरी बिज़नेस खोलने के लिए आपको 1000-2000 वर्ग फ़ीट की एक जगह का चुनाव करना है। अगर आप जगह किराये पे लेते हैं तो इसका किराया 10000 से 1 lakh रूपये तक जगह की लोकेशन के हिसाब से हो सकता है।

बिज़नेस में लोकेशन का काफी महत्व है। जगह का चुनाव करते वक्त इन चीज़ों का जरूर ध्यान रखें:-

  • बेकरी शॉप के लिए ऐसी जगह चुनें जहाँ लोग आसानी से पहुँच सकें।
  • शॉप किसी व्यस्त रोड के किनारे हो और आसानी से लोगों की नज़र में आ सके।
  • पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था हो।
  • शॉप का उचित क़ानूनी समझौता (Legal Agreement) करें।
  • ऐसी जगह शॉप ना खोलें जहाँ प्रतिस्पर्धा ज्यादा हो।

बेकरी उत्पादों को बनाने के लिए आपको कुछ उपकरण खरीदने होंगे जैसे:-

मिक्सर मशीन:- बेकरी प्रोडक्ट्स बनाने के लिए आपको चीज़ों को मिक्स करना पड़ता है जिसके लिए आपको मिक्सर की आवश्यकता पड़ेगी। मिक्सर मशीन की कीमत 1-1.25 लाख रूपये तक हो सकती है।

ओवन:- बेकरी प्रोडक्ट्स बनाने के लिए उन्हें बेक करना पड़ता है जिसके लिए आपको एक बड़े ओवन की जरुरत होगी जो एक बार में ज्यादा से ज्यादा बेक कर सके। बड़े ओवन की कीमत 4-5 लाख रूपये तक हो सकती है।

कूलिंग फ्रिज:- चीज़ों को ख़राब होने से बचाने और लम्बे समय तक स्टोर करने के लिए आपको एक फ्रिज की आवश्यकता पड़ेगी। इसकी कीमत साइज के हिसाब से होगी।

ड्रॉपिंग मशीन:- बिस्कुट को आकार देने या सांचे में ढालने के लिए आपको एक ड्रॉपिंग मशीन की आवश्यकता पड़ेगी। इसकी कीमत भी इसके साइज पर निर्भर करती है। इसकी कीमत 3-6 लाख रूपये के बीच कुछ भी हो सकती है।

स्टोर करने के लिए पात्र:- बेकरी प्रोडक्ट्स को स्टोर करने के लिए आपको काफी सारे अलग-अलग प्रकार के बर्तन की आवश्यकता पड़ेगी।

अन्य उपकरण:- इन प्रमुख उपकरणों के अलावा आपको कुछ अन्य उपकरण जैसे फर्नीचर, गैस सिलिंडर, पैकिंग मशीन आदि की आवश्यकता पड़ेगी।

कच्चा माल / Raw Material

बेकरी उत्पादों को बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के कच्चे माल की आवश्यकता पड़ती है जैसे:-

  • गेहूं और राई का आटा
  • खमीर और जामन
  • इम्प्रोवेर्स
  • अंडे
  • एंजाइम
  • गोंद
  • नमक
  • चीनी
  • ग्लूकोज
  • गुड़
  • घी
  • दूध और दूध के उत्पाद आदि

कर्मचरियों की नियुक्ति / Recruitment of Manpower

बेकरी उत्पादों को बनाने के लिए आपको लोगों की जरुरत पड़ेगी। आप अनुभवी लोगों को काम पर रखें। इसके लिए आपको एक शेफ जो बेकरी के उत्पादों को बनाने में माहिर हो, एक अकाउंटेंट जो आपके आय व्यय का हिसाब रखे (शुरू में चाहें तो ये काम आप स्वयं कर सकते हैं), 2-3 हेल्पर्स की जरुरत पड़ेगी।

कर्मचारियों को चुनते वक्त इन बातों का जरूर ध्यान रखें:-

  • कर्मचारियों के पास काम करने का अनुभव हो। आप इसके लिए उनके पिछले काम करने की जगह जाकर पूंछताछ भी कर सकते हैं।
  • कर्मचारियों पर आँख बंद कर भरोसा ना करें। उन पर नज़र बनाये रखें।
  • वेतन तय करते वक्त सोच विचार अवश्य कर लें।

बिज़नेस का पंजीकरण / Business License

एक बेकरी खोलने के लिए कई प्रकार के लाइसेंस लेने पड़ते हैं। जैसे:-

खाद्य लाइसेंस:- इसके लिए आप www.fssai.gov.in पर जाकर apply कर सकते हैं। इस लाइसेंस को बनवाने के लिए आपको 5000 रूपये फीस के रूप में भरने होंगे। और ये 1 साल के लिए वैद्य होगा। इसके बाद आपको इसे Renew करवाना होगा। आप चाहें तो इसे 5 साल के लिए भी ले सकते हैं जिससे आपको इसे बार-बार Renew नहीं करवाना पड़ेगा और आपके पैसे भी बचेंगे। 5 साल के लिए FSSAI लइसेंस लेने के लिए आपको 15000 रूपये फीस के रूप में चुकाने होंगे।

स्वास्थ्य लाइसेंस:- स्वास्थ्य लाइसेंस ये सुनिश्चित करता है कि आप जो भी बेकरी उत्पाद बनाएंगे वो लोगों के स्वास्थ्य के अनुकूल होगा। इसमें ऐसी किसी भी चीज़ की मिलावट नहीं होगी जो लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर करे और उन्हें बीमार करे।

आप अपने स्थानीय नगर निगम के स्वास्थ्य निरीक्षक द्वारा इसे लगभग 3000 रूपये फीस देकर बनवा सकते हैं।

फायर लाइसेंस:- चूँकि आप एक बेकरी खोलने जा रहे हैं जिसमें आप उत्पादों को ओवन में अत्यधिक उच्च ताप पर बनाएंगे जिससे आग लगने का खतरा होगा। अगर आपके शॉप में आग बुझाने के यन्त्र नहीं होंगे तो आप आग पर काबू नहीं कर पाएंगे। इसीलिए आपको फायर लइसेंस लेना आवश्यक है। आपको अपने शॉप में अग्निशामक यन्त्र को लगाना होगा तत्पश्चात आप 1000-2000 रूपये फीस देकर इसे प्राप्त कर सकते हैं।

जीएसटी पंजीकरण:- GST के पंजीकरण के लिए आप चार्टर्ड अकाउंटेंट की मदद ले सकते हैं। अगर आपको इसके बारे में जानकारी है तो आप खुद भी इसके लिए apply कर सकते हैं।

व्यापार और प्रमोशन / Business and marketing

आपको अपने बिज़नेस को सफलतापूर्वक चलाने के लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। उन सारी बातों को में step-by-step आपको बता रहा हूँ। अगर आप इन बातों का ध्यान रखोगे तो आप जरूर बिज़नेस में सफल होंगे और अच्छा पैसा भी कमा पाएंगे।

उत्पादों की रेट लिस्ट बनायें:- अपने उत्पादों की सबसे पहले रेट लिस्ट तैयार करें। रेट तय करते समय निम्न बातों का ध्यान रखें:-

  • सबसे पहले मार्केट में जाकर रेट के बारे में जानकारी ले लें।
  • उत्पादों की कीमत इस प्रकार रखें कि उसमें आपके खर्चे, कर्मचारियों का वेतन और आपका मुनाफा निकल सके।
  • ज्यादा मुनाफा के लालच में कीमत को बहुत ज्यादा ना रखें।
  • ज्यादा ग्राहक की इच्छा में कीमत को बहुत ज्यादा कम भी ना रखें।

क्वालिटी को मेन्टेन करें:- बेकरी उत्पादों की क्वालिटी पर आपको खास ध्यान देना पड़ेगा। इसमें हो सकता है कि आपका प्रॉफिट मार्जिन कम हो लेकिन आगे जाकर यही आपको मुनाफा कराएगा। अच्छी क्वालिटी के कारण ग्राहक आपके पास बार-बार आएगा और दूसरों को भी आपकी शॉप के बारे में बताएगा। इससे आपके बिज़नेस की ब्रांड वैल्यू बढ़ेगी। शॉप में हाइजीन का भी खास ध्यान रखें और कस्टमर के साथ अच्छा व्यव्हार करें। ये सब बातें आपको दूसरों से अलग पहचान बनाने में मदद करेंगीं।

बिज़नेस का प्रमोशन करें:- शुरुआत में आपको अपने बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे। मार्केटिंग को आप दो तरीके से कर सकते हैं-

1. ऑफलाइन मार्केटिंग- इसके लिए आपको जगह-जगह बैनर लगाने होंगे, पर्चे बाँटने होंगे। आप अखबार में अपना विज्ञापन देकर भी अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते हैं। आप किसी स्कीम के तहत लोगों को आकर्षित कर सकते हैं। आप अपने बिज़नेस का अनाउंसमेंट करवा सकते हैं।

2. ऑनलाइन मार्केटिंग- आजकल इंटरनेट का उपयोग दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। लोग ज्यादातर समय इंटरनेट पर बिताते हैं। इसलिए इंटरनेट मार्केटिंग के लिए एक बेहतर विकल्प बनकर उभरा है। ऑनलाइन मार्केटिंग के द्वारा कम खर्चे में ज्यादा लोगों तक पहुँच बनाई जा सकती है। इसमें आप उन लोगों को टारगेट कर सकते हैं जिन्हें आप अपना प्रोडक्ट बेंचना चाहते हैं। इसके लिए आप फेसबुक पेज बना सकते हैं, गूगल मैप पर अपने शॉप को रजिस्टर कर सकते हैं और गूगल ads का उपयोग भी कर सकते हैं।

मुनाफा कितना होगा / How much will be the profit margin

अगर आप इस बिज़नेस को सही ढंग से करते हैं तो आप अच्छा खासा पैसा इससे कमा सकते हैं। आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच बनानी होगी। इसके लिए आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अपने बिज़नेस का प्रमोशन करना होगा। सही रेट तय करने होंगे। प्रोडक्ट्स की क्वालिटी पर ध्यान देना होगा। जितने लोगों की जरुरत हो उतने ही लोगों को काम पर रखें। अगर आप इन सभी बातों को ध्यान में रखेंगे तो आप निश्चित तौर पर इस बिज़नेस में सफल होंगे और अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे।

इसमें आय/मुनाफा उत्पादों के रेट और उनकी बिक्री पर निर्भर करती है। फिर भी अगर आप ऊपर बताई गयी सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो आप कुछ ही टाइम में 50 हज़ार से 1 लाख हर महीने कमा पाएंगे। और अगर आप सफलतापूर्वक इसे चलाने में कामयाब रहते हैं तो आप इससे भी ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

निष्कर्ष / Conclusion

बेकरी बिज़नेस से सम्बंधित सभी जरुरी बातों को मैंने बताने का प्रयास किया है। अगर आप इन बातों को ध्यान में रखकर बिज़नेस करते हैं तो आप जरूर सफल होंगे। आप को खास तौर पर अपने प्रोडक्ट्स की क्वालिटी को बरक़रार रखना होगा। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच बनानी होगी। आप अपने बिज़नेस के रिकार्ड्स को मेन्टेन करने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा ले सकते हैं जैसे अकाउंट को मेन्टेन करने के लिए बिज़नेस एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर, GST के लिए सॉफ्टवेयर और इन्वेंटरी के लिए इन्वेंटरी मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर की मदद ले कर अपनी परेशानी कम कर सकते हैं। आप ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा भी लोगों को दें। आप अपने बिज़नेस में सफल होकर भारत को आत्मनिर्भर बनाने में अपना योगदान दें।

आइये भारत को आत्मनिर्भर बनाने में अपना योगदान दें

Recent Posts

  • Gov. Schemes
  • Latest News

Swamitva Yojana — स्वामित्व योजना क्या है? इस योजना से किसको फायदा होगा?

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की आवासीय प्रॉपर्टी का पूरा ब्योरा रखने और उन्हें… Read More

1 week ago
  • Latest News
  • Science & Technology

देश में बनी भारत की पहली एंटी रेडिएशन मिसाइल ‘रुद्रम-1’ की खास बातें

हाल ही में भारत ने स्वदेश निर्मित पहली एंटी रेडिएशन मिसाइल (Anti-Radiation Missile) 'रुद्रम-1' ओडिशा… Read More

1 week ago
  • Latest News

TRP Rating Scam – टीआरपी रेटिंग क्या होती है? | इसे कैसे कैलकुलेट किया जाता है?

गुरुवार को मुंबई पुलिस कमिश्नर (क्राइम ब्रांच) परमबीर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर TRP रेटिंग में… Read More

1 week ago
  • सामान्य ज्ञान

उत्तर प्रदेश सामान्य ज्ञान — Uttar Pradesh GK in Hindi

उत्तर प्रदेश GK उत्तर प्रदेश (UP) जनसँख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य… Read More

2 weeks ago
  • सामान्य ज्ञान

अक्टूबर माह के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय दिवस – October Important Days

अक्टूबर माह के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय दिवस की सूची (List of Important National and… Read More

2 weeks ago
  • सामान्य ज्ञान

मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान — Madhya Pradesh GK in Hindi

मध्य प्रदेश GK मध्य प्रदेश राज्य भारत के मध्य में स्थित है, इसलिए इसे भारत का… Read More

2 weeks ago