Categories: Blog

आम खाने के जबरदस्त फायदे – Health benefits of mango in Hindi

Aam khane ke jabardast fayde – Health benefits of mango:- आम (Mangifera indica) एक मीठा और स्वादिष्ट फल है जिसके कई फायदे हैं। यह अपने प्रभावशाली पोषण प्रोफ़ाइल के कारण “फलों का राजा” के रूप में भी जाना जाता है। यह फल दक्षिण एशिया का मूल निवासी है और सदियों से इसकी खेती की जाती है।

दुनिया भर में आम की 400 से ज्यादा प्रजातियां हैं। आम हम सभी को पसंद होता है इसीलिए आम को ‘फलों का राजा’ कहते हैं। आम विभिन्न रंगों और आकारों में दुनिया भर में सैकड़ों किस्मों में उपलब्ध हैं। आम के फल में लगभग बीस अलग-अलग खनिज और विटामिन होते हैं और यह सबसे अधिक पोषक तत्व वाले फलों में से एक है।

Aam khane ke jabardast fayde / Health benefits of mango

कहा जाता है कि आम में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और यह प्रतिरक्षा में सुधार कर सकता है, हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है, पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है, आंखों की रोशनी बढ़ा सकता है और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है। आइये विस्तार से जानते हैं इसके फायदे के बारे में:-

प्रतिरक्षा (Immunity) में सुधार करता है

आम आवश्यक विटामिन का एक समृद्ध स्रोत है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। फल में विटामिन सी होता है। इस पोषक तत्व में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

होहेनहेम यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि आम बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, जो एक कैरोटीनॉयड है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। आम में विटामिन ‘ए’ एक अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। यह विटामिन संक्रामक रोगों से लड़ सकता है।


हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है

संतुलित आहार में आम को शामिल करने से शरीर में वसा कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। यह फल पोटेशियम और मैग्नीशियम प्रदान करता है जो हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है।

RWTH आचेन विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि मैग्नीशियम का सेवन हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। पोटेशियम एक वैसोडिलेटर के रूप में कार्य करता है। यह रक्त वाहिकाओं पर तनाव को कम करने और हृदय समारोह को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

आम बीटा-कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। कैरोटीनॉइड धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोककर हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है।

मैंगफिनिन नामक एक अन्य यौगिक में आम भी समृद्ध हैं। मद्रास विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, मैंगिफरिन ने लैब चूहों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर दिया। एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन), अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए मैंगिफ़रिन पूरकता भी पाया गया।


पढ़ें:- Bhune Chane khane ke fayde


पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है

आम में amylases जैसे पाचक एंजाइम होते हैं। ये जटिल कार्बोहाइड्रेट को सरल शर्करा में तोड़ देते हैं। इससे पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है, हालांकि इस पहलू में अधिक शोध की आवश्यकता है। टेक्सास ए एंड एम विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि आम में पॉलीफेनोल्स कब्ज के लक्षणों से राहत दे सकते हैं।


नेत्र स्वास्थ्य में लाभदायक होता है

आम में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। विटामिन ए की कमी के गंभीर मामलों में अंधापन भी हो सकता है। विटामिन ए नेत्र स्वास्थ्य और दृष्टि में सुधार करता है। विशेष रूप से, कॉर्निया के इष्टतम कामकाज के लिए विटामिन आवश्यक है।

मानव आँख में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे दो प्रमुख कैरोटीनॉयड हैं। विभिन्न रंगों के फल, सामान्य रूप से (आम सहित) ज़ेक्सैन्थिन का एक समृद्ध स्रोत हैं और नेत्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। आम में ल्यूटिन भी होता है जो दृष्टि स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

बोस्टन के एक अध्ययन के अनुसार, बुजुर्ग जापानी में उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम करने के लिए cryptoxanthin (आम में एक अन्य कैरोटीनॉयड) पाया गया था।


कैंसर के खतरे को कम कर सकता है

आम के फल के गूदे में कैरोटिनॉइड, एस्कॉर्बिक एसिड, टेरपीनोइड्स और पॉलीफेनोल्स होते हैं जिन्हें एंटीकैंसर गुण कहा जाता है। आम में अद्वितीय एंटीऑक्सिडेंट भी पाए जाते हैं जो अन्य फलों और सब्जियों में अनुपस्थित होते हैं।

टेक्सास यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि आम में मौजूद पॉलीफेनोल्स में एंटी-कार्सिनोजेनिक प्रभाव होता है जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है (ऑक्सीडेटिव तनाव कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है)। आम के एंटीकैंसर गुणों के लिए मैंगिफ़रिन को भी जिम्मेदार ठहराया जाता है, जो मुख्य रूप से फल में पाया जाता है।

2015 में किए गए एक अन्य चूहों के अध्ययन में पाया गया कि आम की पॉलीफेनोल्स स्तन कैंसर को दबा सकती हैं। Mangiferin भी बृहदान्त्र और यकृत कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने के लिए पाया गया है। इंडस्ट्रियल टॉक्सिकोलॉजी रिसर्च सेंटर द्वारा किए गए एक चूहे के अध्ययन में पाया गया कि आम में पाया जाने वाला ट्राइपटीन ल्यूपॉल प्रोस्टेट कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है। जानवरों के अध्ययन में, आम में पाए जाने वाले पॉलीफेनोलिक्स भी स्तन कैंसर में ट्यूमर के विकास को दबाने के लिए पाए गए थे।


मधुमेह के इलाज में मदद कर सकते हैं

आम खाने से मधुमेह का इलाज करने में मदद मिल सकती है। 20 मोटापे से ग्रस्त वयस्कों के एक अध्ययन से पता चला है कि 12 सप्ताह तक आधे ताजे आम का सेवन करने से रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है।

सेंट्रल फूड टेक्नोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन से साबित हुआ कि आम के छिलके के अर्क में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं। सुजुका यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंस द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि आम में मैंगफिनिन टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में फायदेमंद प्रभाव हो सकता है।


एनीमिया का इलाज कर सकता है

आम में आयरन होता है। वे अन्य आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ लेने पर एनीमिया से पीड़ित व्यक्तियों और गर्भवती महिलाओं की मदद कर सकते हैं।

आम में विटामिन सी शरीर में लोहे के उचित अवशोषण के साथ मदद कर सकता है।


पढ़ें:- Tarbuj khane ke anokhe fayde


मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है

आम में विटामिन बी 6 होता है। जब विटामिन बी 6 से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों के साथ लिया जाता है, तो यह मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। कुछ शोध से पता चलता है कि विटामिन बी 6 की कमी से अवसाद और दौरे का खतरा बढ़ सकता है।

राम-ईश इंस्टीट्यूट ऑफ वोकेशनल एंड टेक्निकल एजुकेशन द्वारा किए गए एक चूहों के अध्ययन ने साबित किया कि आम के अर्क में कुछ सिद्धांत होते हैं जो स्मृति को बढ़ा सकते हैं। थाईलैंड के एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि आम का अर्क हल्के संज्ञानात्मक हानि से बचा सकता है।

हालांकि, हमें आमों के संज्ञानात्मक लाभों को समझने के लिए और अधिक अध्ययनों की आवश्यकता है।


कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है

मद्रास विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में, आम में मैंगफिनिन प्रयोगशाला चूहों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए पाया गया था।

यह एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन), अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए भी पाया गया था।


लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

आम का सेवन लिवर फंक्शन को बढ़ा सकता है। कुछ उपाख्यानों से पता चलता है कि कच्चा आम यकृत विकारों के इलाज में मदद कर सकता है। हालांकि, इस दावे को साबित करने के लिए शोध बहुत सीमित है।


त्वचा का स्वास्थ्य बढ़ा सकता है

कोरिया इंस्टीट्यूट ऑफ ओरिएंटल मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि आम का अर्क UVB- प्रेरित त्वचा उम्र बढ़ने के खिलाफ चूहों में कार्य कर सकता है।

जैसा कि पहले ही चर्चा की जा चुकी है, आम बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए से भरपूर है। एक जर्मन अध्ययन के अनुसार, ये कैरोटीनॉयड त्वचा के स्वास्थ्य को समृद्ध करने में मदद कर सकते हैं। बीटा-कैरोटीन भी एक फोटोप्रोटेक्टिव एजेंट है जो एपिडर्मिस में फोटोकैमिकल प्रतिक्रियाओं को बुझाने के लिए माना जाता है, जो त्वचा को पराबैंगनी किरणों से बचाती है।

एक चीनी अध्ययन के अनुसार, आम में मौजूद पॉलीफेनोल एंटीकैंसर गतिविधि को प्रदर्शित करते हैं। वे त्वचा कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। कुछ उपाख्यानों से पता चलता है कि आम पिंपल और मुँहासे के विकास को भी रोक सकता है।


बालों के लिए फायदेमंद होता है

आम विटामिन ए का एक समृद्ध स्रोत है जो बालों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। चूहों के अध्ययन में, आहार विटामिन ए बालों के रोम को सक्रिय कर सकता है। यह, बदले में, सीबम (तरल जो खोपड़ी को मॉइस्चराइज करता है) उत्पादन में सुधार कर सकता है और खोपड़ी स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।

आम पॉलीफेनॉल्स से भरपूर होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव का बाल स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

ये थे Aam khane ke jabardast fayde – Health benefits of mango

NOTE:- आम का सेवन आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, कुछ आम के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं जो एलर्जी और संपर्क जिल्द (contact dermatitis) की सूजन का कारण हो सकते हैं। इसके अलावा, आमों के अत्यधिक सेवन से दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे दस्त और रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि। हालाँकि, इस संबंध में अनुसंधान बहुत सीमित है।

Trending topic:- Best Non-Chinese smartphones in India to buy under Rs 20000

Recent Posts

  • सामान्य ज्ञान

महत्वपूर्ण आविष्कार एवं उसके आविष्कारक — सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी

Important Inventions and their Inverntor in Hindi: यहाँ मैंने आपको महत्वपूर्ण आविष्कार और उनके आविष्कारकों… Read More

2 months ago
  • Current Affairs

अक्टूबर 2020 करंट अफेयर्स — सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी

यदि आप किसी सरकारी नौकरी (Sarkari Job) की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो… Read More

3 months ago
  • Latest News

इस तारीख से शुरू हो रही है RRB NTPC और Group D भर्ती परीक्षा

RRB NTPC 2020 Exam Date: रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनोद कुमार… Read More

3 months ago
  • Gov. Schemes
  • Latest News

Swamitva Yojana — स्वामित्व योजना क्या है? इस योजना से किसको फायदा होगा?

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की आवासीय प्रॉपर्टी का पूरा ब्योरा रखने और उन्हें… Read More

5 months ago
  • Latest News
  • Science & Technology

देश में बनी भारत की पहली एंटी रेडिएशन मिसाइल ‘रुद्रम-1’ की खास बातें

हाल ही में भारत ने स्वदेश निर्मित पहली एंटी रेडिएशन मिसाइल (Anti-Radiation Missile) 'रुद्रम-1' ओडिशा… Read More

5 months ago
  • Latest News

TRP Rating Scam – टीआरपी रेटिंग क्या होती है? | इसे कैसे कैलकुलेट किया जाता है?

गुरुवार को मुंबई पुलिस कमिश्नर (क्राइम ब्रांच) परमबीर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर TRP रेटिंग में… Read More

5 months ago
%%footer%%